राजस्थान पर आज खजाना लुटाएंगे प्रधानमंत्री, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे और इन परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास

विज्ञापन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को राजस्थान के दौरे पर रहेंगे. वो बीकानेर में 24 हजार करोड़ से ज्यादे की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिला रखेंगे. इसकी जानकारी प्रधानमंभी ने एक ट्वीट में दी है. उन्होंने बताया है कि राजस्थान के बीकानेर में आज कई परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का सौभाग्य प्राप्त होगा. इनमें अमृतसर-जामनगर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे शामिल है. यह परियोजना करीब 11,125 करोड़ रुपये की है.

Google Ad

 

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

प्रधानमंत्री शनिवार को अमृतसर-जामनगर आर्थिक गलियारे के छह लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे खंड का लोकार्पण करेंगे. राजस्थान में इस गलियारे की लंबाई 500 किमी से अधिक है. यह हनुमानगढ़ जिले के जाखड़ावाली गांव से जालोर जिले के खेतलावास गांव तक फैली हुई है. इसे करीब 11,125 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इस एक्सप्रेसवे से यात्रा के समय में काफी कमी आएगी और प्रमुख शहरों और औद्योगिक गलियारों के बीच परिवहन सुविधा में सुधार होगा.इससे पर्यटन और आर्थिक विकास को प्रोत्‍साहन मिलने की उम्मीद है.

एक्सप्रेसवे के लोकार्पण के साथ ही प्रधानमंत्री हरित ऊर्जा गलियारे के लिए निर्मित अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन के पहले चरण का लोकार्पण करेंगे. यह हरित ऊर्जा गलियारा करीब 6 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा को एकीकृत करेगा और पश्चिमी क्षेत्र में ताप विद्युत उत्पादन और उत्तरी क्षेत्र में जल विद्युत उत्पादन के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के ग्रिड संतुलन में मदद करेगा. इससे उत्तरी क्षेत्र और पश्चिमी क्षेत्र के बीच ट्रांसमिशन क्षमता मजबूत होगी. प्रधानमंत्री बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन का भी लोकार्पण करेंगे. पावर ग्रिड की ओर से विकसित की जाने वाली 1,340 करोड़ रुपये की बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन राजस्थान में 8.1 गीगावॉट सौर ऊर्जा के उपयोग में मदद करेगी.

अस्पताल का करेंगे शुभारंभ

 

 

इसके अलावा प्रधानमंत्री बीकानेर में 30 बिस्तरों वाले नए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) अस्पताल का लोकार्पण करेंगे.इस अस्पताल में 100 बिस्तरों तक के विस्‍तार की क्षमता होगी.यह अस्पताल स्थानीय समुदाय की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करेगा.

 

बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला

प्रधानमंत्री ने बीकानेर पहुँचने से पहले अपने फ़ेसबुक पेज पर एक पोस्ट जारी की है जिसमे उन्होंने बीकानेर वासियो को एक बड़ी सौगात दी जिसमे बीकानेर रेलवे स्टेशन को पुनर्विकसित किया जायेगा

पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन कैसा दिखेगा उसकी तस्वीरे भी जारी की है

इसके अलावा वो बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे.लगभग 450 करोड़ रुपये की इस परियोजना में रेलवे स्टेशन की मौजूदा संरचना की विरासत स्थिति के संरक्षण को सुनिश्चित करते हुए फर्श और छत के साथ सभी प्लेटफार्मों का नवीनीकरण किया जाएगा.

 

प्रधानमंत्री 43 किलोमीटर लंबी चूरू-रतनगढ़ रेलखंड के दोहरीकरण की आधारशिला रखेंगे.इस रेल लाइन के दोहरीकरण से रेल परिवहन का विस्‍तार होगा. इसके साथ ही बीकानेर क्षेत्र से देश के शेष हिस्सों तक जिप्सम, चूना पत्थर, खाद्यान्न और उर्वरकों के परिवहन में आसानी होगी.