Weight Loss Mistakes : आपको वजन घटाने नहीं देंगी खाने की ये 10 चीजें

Weight Loss Mistakes हमारी रोज की डाइट में ऐसी कई चीजें होती हैं जो मोटापे का कारण बन रही होती हैं और हम बेखबर उनका सेवन करके रहते हैं। जिसकी वजह से लगातार एक्सरसाइज और डाइटिंग भी फैट बर्न करने में नाकाम रहते हैं।

Weight Loss Mistakes: आपको वजन घटाने नहीं देंगी खाने की ये 11 चीजें
Weight Loss Mistakes:
विज्ञापन

श्रीडूंगरगढ़ न्यूज : Weight Loss Mistakes: बढ़ता वजन एक ऐसी समस्या है, जिससे ज्यादातर लोग जूझते हैं। इसके लिए आप खराब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, खाने की खराब आदतों, एक्सरसाइज की कमी को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। अगर वर्कआउट और खास डाइट फॉलो करने के बावजूद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो इसका मतलब आपके खाने में कुछ ऐसी चीजें जा रही हैं, जो आपको वजन घटाने नहीं देंगी।

Google Ad

खाने की कई पॉपुलर चीजें ऐसी हैं, जिनमें प्रोटीन और फाइबर की कमी होती है और शुगर, रिफाइन्ड कार्ब्स और फैट्स भरे होते हैं। इनकी वजह से शरीर से फैट नहीं जाता, बल्कि जमा होता रहता है। तो आइए जानें ऐसे 11 फूड्स के बारे में जो आपका वजन कम करना  मुश्किल कर रहे हैं।

 ये भी पढ़े :-सुबह खाली पेट इस बीज को पानी में मिलाकर पिएं ,मिलेंगे 7 गजब के फायदे

1. फ्रेंच फ्राइज़ और आलू के चिप्स Weight Loss Mistakes

तले हुए फूड्स जैसे फ्रेंच फ्राइज़ और आलू के चिप्स आमतौर पर कैलोरी और फैट्स से भरे हुए होते हैं। शोध में भी पाया गया है कि इन्हें खाने से वजन बढ़ता है और आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा बेक्ड, रोस्टेड या तले हुए आलू में एक्रिलामाइड्स नाम का पदार्थ हो सकता है, जो कैंसर से जुड़ा होता है। इसलिए इसे कम से कम खाएं और अपनी डाइट का हिस्सा न बनाएं।

2. चीनी युक्त ड्रिंक्स  Weight Loss Mistakes

मीठी ड्रिंक्स आपके वजन और पूरी हेल्थ पर बुरा असर डालती हैं। यह कैलोरी से भरपूर जरूर होती हैं, लेकिन फिर भी इन्हें पीने से हमारा पेट नहीं भरता। इसलिए हम एक्सट्रा कैलोरी खा लेते हैं, जो मोटापे का कारण बनता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो फिर सोडा और इसी तरह के ड्रिंक्स से दूरी बनाना ही समझदारी है।

3. सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड का ग्लायसेमिक इंडेक्स हाई होता है, जो वजन बढ़ने और मोटापे का कारण बनता है। इसमें ग्लूटन होता है, जो सीलिएक रोग या फिर जिन्हें ग्लूटेन से एलर्जी है उन्हें सूट नहीं करता।

4. आइस-क्रीम

बाजार में मिलने वाली आइस-क्रीम चीनी और कैलोरी से भरी होती है, जो आपका वजन कम नहीं होने देगी। अगर आपको आइस-क्रीम पसंद है, तो इसे घर पर कम चीनी के साथ तैयार करें और एक बार में थोड़ा-थोड़ा ही खाएं।

5. पिज्जा

सबसे पॉपुलर फास्ट फूड की लिस्ट में सबसे ऊपर हमेशा पिज्जा का ही नाम आता है। इसे न सिर्फ खाना आसान है, बल्कि यह आसानी से उपलब्ध भी होता है। हालांकि, इस फेवरिट फूड में कैलोरी काफी हाई होती है, साथ ही मैदा और प्रोसेस्ड मीट का उपयोग भी किया जाता है। अगर आपको पिज्जा खाना ही है, तो फिर आप इसे घर पर बना सकते हैं।

6. कैंडी बार

कैंडीज़ में भी चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, साथ ही इसमें तेल और रिफाइन्ड आटा यानी मैदा भी होता है। इसलिए कैंडी बार में कैलोरी काफी ज्यादा और पोषक तत्वों की कमी होती है। अगर आपको मीठा खाना चाहते हैं, तो डार्क चॉकलेट खाना बेहतर है, इसके अलावा आप फल, नट्स या फिर दही भी खा सकते हैं।

7. कुछ फलों के जूस

सुपरमार्केट में कई फलों का जूस मिलता है, जिसमें चीनी और सोडा की मात्रा काफी होती है। साथ ही फलों के जूस में फाइबर नहीं होता। इसका मतलब ये हुआ कि एक संतरा खाना या उसका जूस पीना एक ही बात नहीं है।

8. पेस्ट्री, बिस्किट्स और केक

इनमें कैलोरी के साथ अतिरिक्त चीनी भी होती है। इनको खाने से आपका पेट और दिल खुश तो हो जाता है, लेकिन शरीर को कुछ नहीं मिलता। अगर आप वजन घटाना चाह रही हैं, तो फिर इनसे दूरी बनाएं या एक छोटा टुकड़ा ही खाएं। मीठी की तलब को आप डार्क चॉकलेट, फल, ट्रेल मिक्स या फिर चिया पुडिंग से भी शांत कर सकते हैं।

9. शराब पीना

अगर आप शराब पीते हैं, और खासतौर पर बियर तो आपको सावधान होने की जरूरत है। इसमें कार्ब्स और प्रोटीन से ज्यादा कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है। अगर आप कभी-कभी शराब पी लेते हैं, तो इससे वजन नहीं बढ़ेगा, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा पी रहे हैं, तो यह मोटापे का कारण बन सकती है।

10. कॉफी

प्लेन ब्लैक कॉफी पीने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलेगा और फेट बर्न करने में मदद भी। हालांकि, अगर आप कॉफी में क्रीम और चीनी भी मिलाते हैं, तो यह कैलोरी बढ़ाने का काम करेगी। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो ब्लैक कॉफी ही आपकी मदद करेगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।