मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को योग समिति के प्रदेश संरक्षक ओम कालवा ने दिया ज्ञापन।

Google Ads new
जय श्री कृष्णा टेंट हाउस

श्री डूंगरगढ़ । राजस्थान योग शिक्षक संघर्ष समिति के प्रदेश संरक्षक योगाचार्य ओम प्रकाश कालवा ने जानकारी देते हुए बताया श्री डूंगरगढ़ (sri dungargarh)कस्बे के लखासर ( lakhasar) गांव में आए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ज्ञापन देकर अवगत करवाया। योग शिक्षकों के रोजगार व उनके हितों की रक्षा के लिए बनाई गई योग समिति जिसमें प्रदेश के सभी 33 जिलों से डिग्री प्राप्त योग शिक्षक हजारों की संख्या में जुड़ चुके हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-   REET परीक्षा को लेकर सीएम गहलोत की हिदायत -पेपर लीक हुआ, या हुई नकल तो आएगी शामत
सरकार द्वारा संचालित सभी राजकीय उपक्रमों, बैंक, संस्थान, प्रशासनिक केंद्र, ऑफिसों में स्थाई रूप से योग शिक्षकों की नियुक्ति की जाए जिससे कर्मचारियों के मानसिक तनाव व दबाव को कम किया जाए ताकि कर्मचारियों के कार्यों में कुशलता बढे।
योग समिति की प्रमुख मांगे
जिसमें नई शिक्षा नीति में योग अनिवार्य विषय के रूप में शामिल हो, आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आयुर्वेद औषधालयों को शीघ्र ही हेल्थ एंड वैलनेस केंद्रों में परिवर्तित कर योग शिक्षकों की भर्ती की जाए, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीएचसी व जिला अस्पतालों में भी योग के सत्र अनिवार्य रूप से होने चाहिए, ताकि उन पर आने वाले रोगियों को योग के लाभ प्राप्त हो सके, केंद्रीय विद्यालयों में योग शिक्षकों की स्थाई भर्ती की जाए, आंगनबाड़ी केंद्रों पर योग प्रशिक्षकों की प्रक्रियाधीन भर्ती को जल्द शुरू किया जाए,
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में प्रशिक्षित योग शिक्षकों का सरकार बोर्ड या काउंसलिंग बनाकर उसमें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभ की जाए, योग की गतिविधियों को सुचारू संचालन के लिए उपखंड स्तर से राज्य स्तर तक उचित कार्य समिति का गठन राज्य सरकार द्वारा किया जाए, राज्य में योग स्पोर्ट्स बोर्ड का गठन होना चाहिए, प्रत्येक हॉस्पिटल में होम्योपैथी आयुर्वेद यूनानी की भांति योग डॉक्टर नियुक्त किए जाएं। ज्ञापन में शामिल रहे रा लो पा के प्रदेश प्रवक्ता विवेक माचरा, योग समिति के प्रदेश कार्यालय प्रभारी विष्णु दाधीच व शिक्षा प्रकोष्ठ जिला प्रभारी चंद्र प्रकाश वाधवानी ।
यह खबर भी पढ़ें:-   योग शिक्षकों की नियुक्ति पर प्रदेश संरक्षक योग गुरु ओम कालवा ने दी बधाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here