Papaya Bad Combination: पपीते के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें

Papaya Bad Combination पपीता खाने से सेहत को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें पपीते के साथ या बाद में खाने से फायदा तो दूर इससे काफी नुकसान हो सकता है। जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर।

Papaya Bad Combination: पपीते के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें
Papaya Bad Combination: पपीते के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें
विज्ञापन

श्रीडूंगरगढ़ न्यूज || Papaya Bad Combination : पपीता एक ऐसा फल है, जिसमें सेहत के लिहाज से अनेकों फायदे छिपे हुए हैं।इतना ही नहीं इसके बीज भी काफी गुणकारी हैं। पपीता ( Papaya ) खाने से सेहत को कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें हैं,

Google Ad

जिन्हें पपीते के साथ या बाद में खाने से फायदा तो दूर, इससे काफी नुकसान हो सकता है। आज इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि पपीते के साथ कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए।

Papaya Bad Combination: पपीते के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, वरना पड़ सकता है भारी
Papaya Bad Combination: पपीते के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, वरना पड़ सकता है भारी

पपीते  ( Papaya ) के साथ हानिकारक है ये फूड कॉम्बिनेशन

  • पपीता और दही  [irp posts=”7488″ ]

पपीते के साथ दही खाना काफी खतरनाक हो सकता है। पपीता और दही एक साथ खाने से आपको छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं। हालांकि, इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि पपीते के साथ दही का सेवन करने से शारीरिक नुकसान होता है।

पपीते  ( Papaya ) के साथ हानिकारक है ये फूड कॉम्बिनेशन

लेकिन आयुर्वेद के हिसाब से दोनों की तासीर एक दूसरे के उलट है। पपीता गर्म और दही ठंडा होता है। इसलिए एक साथ इन्हें खाने से सर्दी, जुकाम और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। पपीता खाने के लगभग एक घंटे बाद आप दही खा सकते हैं।

  • पपीता और संतरा

कुछ फल ऐसे होते हैं, जिन्हें दूसरे फलों के साथ नहीं खाया जा सकता। पपीता और संतरे का मेल भी कुछ ऐसा ही है। पपीते के साथ संतरे को इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि संतरा एक सिट्रिक फ्रूट है और ये खट्टा होता है वहीं पपीता मीठा फल होता है। दोनों एक दूसरे से काफी विपरीत हैं।

इन्हें एक साथ लेने से शरीर में टॉक्सिन्स पैदा हो सकते हैं, जिससे डायरिया, कब्ज और अपच की समस्या भी हो सकती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि दोनों फलों को एक साथ न खाएं।

  • पपीता ( Papaya ) और दूध

पपीते के साथ दूध का कॉम्बिनेशन भी नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि, दूध के साथ किसी भी फल को खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

वहीं अगर पपीते के साथ दूध पिया जाए, तो कब्ज और डायरिया जैसी समस्या शुरू हो सकती है। दोनों को एक साथ लेने से पेट में मरोड़ और ऐंठन महसूस हो सकती हैं। इसीलिए पपीता खाने के कम से कम 30 मिनट बाद दूध पीने की सलाह दी जाती है।

  • पपीता और करेला

पपीते के साथ करेले का कॉम्बिनेशन बिल्कुल गलत है। ये सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। पपीता पानी से भरपूर होता है, जो शरीर को हाईड्रेटेड रखता है।

वहीं करेला एक कड़वी सब्जी है, जो शरीर से पानी सोख लेती है। इसलिए अगर दोनों को एक साथ खाया जाए, तो शरीर में डिहाइड्रेशन के साथ-साथ एसिडिक रिएक्शन होने की भी समस्या हो सकती है।

पपीता स्वाद में मीठा होता है और करेला स्वाद में बहुत कड़वा होता है। ऐसे में ये कॉम्बिनेशन मुंह का स्वाद भी बिगाड़ सकता है। हालांकि, अगर आपकी इम्युनिटी मजबूत है तो इसका आप पर इतना असर नहीं होगा। लेकिन ध्यान रहे कि बच्चों को ऐसे कॉम्बिनेशन से दूर ही रखें।

  • पपीता और नींबू

पपीता और नींबू का सेवन भी हानिकारक है। कुछ लोगों फ्रूट चाट बनाकर उसपर नींबू का रस डालकर खाने की आदत होती है, जो कि बिल्कुल गलत है।

वहीं पपीते के साथ नींबू का सेवन करने से शरीर में पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। पपीते के साथ नींबू का इस्तेमाल करने से ब्लड से जुड़ी समस्या भी हो सकती है।

इसके कारण व्यक्ति एनीमिया का शिकार भी हो सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि भूलकर भी इन दोनों का सेवन एक साथ न करें और बच्चों को पपीते पर नींबू निचोड़ कर बिल्कुल भी न खिलाएं। इससे उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।