पीएम मोदी ने बीकानेर को 24 हजार करोड़ रुपये की सौगातें दी, जानिए क्या बोले

विज्ञापन

श्री डूंगरगढ़ न्यूज: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान के बीकानेर में 24 हजार करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। सरकारी योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने बीकानेर के नौरंगदेसर में कई योजनाओं का लोकार्पण किया।अमृतसर-जामनगर 6 लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया। 10 हजार 950 करोड़ की लागत से अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन के चरण-1 का लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री ने बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन का भी लोकार्पण किया। इसके अलावा 30 बिस्तरों वाले नए ESIC अस्पताल का भी लोकार्पण किया। इस अस्पताल में 100 बिस्तरों तक के विस्‍तार की क्षमता होगी।

Google Ad

 

पीएम मोदी ने कहा कि वीरों की इस धरती राजस्थान को मेरा कोटि-कोटि नमन। ये धरती बार-बार, जो विकास से समर्पित लोग हैं। उनकी प्रतीक्षा भी करती है और बुलावा भी भेजती है। देश विकास की नई-नई सौगात, इस वीर धरा को उसके चरणों में समर्पित करने के लिए निरंतर प्रयास करता है। आज यहां बीकानेर और राजस्थान के लिए 24 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ है।

 

पीेएम बोले- राजस्थान में अपार संभावनाएं 

 

राजस्थान को कुछ ही माह के भीतर में दो-दो आधुनिक 6 लेन मिले हैं। राजस्थान अपार सामर्थ्य और संभावनाओं का केंद्र है। राजस्थान में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं, इसलिए हम यहां कनेक्टिविटी के इनफ्रास्ट्रक्चर को हाइटेक बना रहे हैं. तेज रफ्तार एक्सप्रेसवे और रेलवे से पूरे राजस्थान में पर्यटन से जुड़े अवसरों का भी विस्तार होगा. इसका सबसे बड़ा लाभ यहां के युवाओं को होगा, राजस्थान के बेटे-बेटियों को होगा। आज जिस ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण हुआ है। ये कॉरिडोर राजस्थान को हरियाणा, पंजाब, गुजरात और जम्मू-कश्मीर से जोड़ेगा। आज यहां तेज रफ्तार से रेल लाइनें बिछ रही हैं। रेलवे ट्रैक का तेजी से विद्युतीकरण हो रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास का सबसे ज्यादा फायदा छोटे व्यापारियों और कुटीर उद्योगों को मिलता है। बीते 9 वर्षों में हमने राजस्थान के विकास के लिए हर संभव प्रयास किया है।

 

नितिन गडकरी मंच पर मौजूद रहे

 

साथ ही बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी, जिस पर करीब 450 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीकानेर के नौरंगदेसर पहुंचे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मंच पर मौजूद रहे. राज्यपाल कलराज मिश्र,केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, प्रदेश सरकार के मंत्री बीडी कल्ला,भंवरसिंह भाटी कार्यक्रम में मौजूद रहे।